Politics

जाट-दलितों की नाराजगी पड़ी भारी, हरियाणा में कमजोर प्रदर्शन पर BJP का मंथन

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की, जिसमें हरियाणा बीजेपी कोर ग्रुप के नेताओं के साथ लोकसभा में पार्टी के कमजोर प्रदर्शन पर चर्चा हुई. इस बैठक में कांग्रेस ने किस कारण से हरियाणा की आधी यानी 5 सीटें जीतीं, इसको लेकर मंथन हुआ है. साथ ही साथ आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी रणनीति बनाई गई है.

हरियाणा बीजेपी कोर ग्रुप से बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा की अंबाला और सोनीपत सीटों पर मिली हार को लेकर चर्चा की. इसमें भी खासकर अंबाला लोकसभा सीट जो बीजेपी की ट्रेडिशनल सीट है उसपर चर्चा की गई. पूरे राज्य की सबसे सेफ सीटों में शुमार अंबाला में हार को लेकर चिंता व्यक्त की गई और कारण ढूंढने की कोशिश की गई.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा बीजेपी के नेताओं ने सूबे में खराब प्रदर्शन के लिए जाट वोटरों में नाराजगी को एक बड़ा कारण माना है. बैठक में शामिल एक हरियाणा के नेता के मुताबिक, राज्य में हार के कारणों में दलित वोटरों की नाखुशी को भी कारण माना गया है. पार्टी जल्द ही हरियाणा में जाट मतदाताओं को जोड़ने के लिए कार्यक्रम तैयार करेगी. बीजेपी सूबे के जाट वोटरों को आकर्षित करने के लिए एक विस्तृत आउटरीच प्रोग्राम चलाएगी.

दलित और कमजोर वर्ग में भी दिखी नाराजगी
वहीं, दलित और कमजोर वर्ग में नाराजगी का एक कारण ऑनलाइन और पोर्टल का अत्यधिक इस्तेमाल भी माना जा रहा है. सूबे की सरकार अपने तमाम कार्यक्रमों में ऑनलाइन फॉर्म भरने और अप्लाई करने की इजाजत देती है. अत्यधिक ऑनलाइन फॉर्म के इस्तेमाल से भी गांव और गरीब जनता में नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा. हरियाणा सरकार के सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए मैनुअल अप्लाई करने की व्यवस्था को भी खोला जाएगा.

हरियाणा में जल्द ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी. बीजेपी किसी जाट नेता को प्रदेश अध्यक्ष बना सकती है. वहीं, हरियाणा के नवनियुक्त चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान का सूबे में दौरा 22 से 23 जून से शुरू होगा. हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव की संभावना है और बीजेपी ने इसको लेकर चुनाव प्रभारी के रूप में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सह प्रभारी के रूप में त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को सह प्रभारी नियुक्त किया.

बैठक में शामिल हुए ये नेता
जेपी नड्डा और अमित शाह के साथ बैठक में हरियाणा बीजेपी कोर ग्रुप के नेता सीएम नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, कृष्णपाल गुर्जर, कैप्टन अभिमन्यु, सुधा यादव, हरियाणा के संगठन महामंत्री फंडिंद्र नाथ, संजय भाटिया, संगठन प्रभारी सतीश पूनिया और सह प्रभारी सुरेन्द्र नागर मौजूद रहे.

About The Author

Related Articles

Back to top button
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial
Facebook
X (Twitter)
YouTube
Instagram
Telegram
WhatsApp